Vitamin D Ki Kami Se Kya Hota Hai Shariri Mein In Hindi - Body Mein

Vitamin D Ki Kami Se Kya Hota Hai Shariri Mein In Hindi – Body Mein

Vitamin D Ki Kami Se Kya Hota Hai Shariri Mein In Hindi – Body Mein

इस लेख में हम आपको Vitamin D Ki Kami Se Kya Hota Hai Shariri Mein In Hindi – Body Mein के बारे में बताएँगे और आपको जानकारी देंगे इसके बारे में और आपको यह भी बताएँगे के विटामिन-डी हमारे शरीर के लिए कितना महत्वपूर्ण हैं , और किन ज़रिये से हम विटामिन – दी की कमी पूरी कर सकते हैं , तो आप इस लेख को पूरा ज़रूर पढ़े

Vitamin D Ki Kami Se Kya Hota Hai

विटामिन डी की कमी इंगित करती है कि आपको अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिल रहा है।सबसे प्रचलित कारण सूर्य के संपर्क में कमी है, आमतौर पर जब विटामिन डी में आहार कम होता है। हालांकि, कुछ बीमारियां कमियों का कारण बन सकती हैं। विटामिन डी की कमी से मांसपेशियां और हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और दर्द हो ता है।

शिशुओं को सूखा रोग होने का खतरा होता है। खोपड़ी नरम हो जाती है और हड्डियां असामान्य रूप से विकसित होती हैं, और बच्चे बैठने या रेंगने में धीमे होते हैं। निदान को सत्यापित करने के लिए रक्त परीक्षण और कभी-कभी एक्सरे का उपयोग किया जाता है। जन्म के बाद से, स्तनपान करने वाले बच्चों को विटामिन डी की खुराक लेने की सलाह दी जाती है क्योंकि स्तन के दूध में विटामिन डी की कमी होती है।

विटामिन डी की कमी अक्सर सूर्य के संपर्क में न आने के कारण होती है। कुछ विकार भी कमियों को ट्रिगर कर सकते हैं।

मानव स्तन के दूध में केवल बहुत कम मात्रा में विटामिन डी होता है। विटामिन डी ज्यादातर यकृत के अंदर जमा होता है। विटामिन डी2 और डी3 शरीर में सक्रिय नहीं होते हैं। सक्रिय विटामिन डी, या कैल्सीट्रियोल के रूप में जाना जाने वाला एक सक्रिय रूप बनाने के लिए दोनों रूपों को गुर्दे और यकृत के माध्यम से प्रसंस्करण (चयापचय) से गुजरना पड़ता है। यह सक्रिय रूप आंतों के माध्यम से कैल्शियम और फास्फोरस के अवशोषण की प्रक्रिया में मदद करता है।

कैल्शियम और फास्फोरस जो दोनों खनिज हैं और उन्हें मजबूत और घने बनाने के लिए हड्डियों में एकीकृत किया जाता है (एक प्रक्रिया जिसे खनिजकरण के रूप में जाना जाता है)। यही कारण है कि कैल्शियम हड्डियों के निर्माण, वृद्धि और पुनर्वास के लिए आवश्यक है।

विटामिन डी का उपयोग सोरायसिस के साथ-साथ हाइपोपैरथायरायडिज्म और गुर्दे की प्रणाली के अस्थि-दुर्विकास (osteodystrophy ) के उपचार में किया जा सकता है। ल्यूकेमिया, कोलन, प्रोस्टेट या अन्य प्रकार के कैंसर को रोकने में विटामिन डी प्रभावी साबित नहीं हुआ है। विटामिन डी पूरकता हृदय रोगों या अवसाद के इलाज में मदद करने में सक्षम नहीं है और गिरने या फ्रैक्चर से रक्षा नहीं करता है। हालांकि, कुछ सबूत बताते हैं कि कैल्शियम और विटामिन डी के दैनिक अनुशंसित सेवन के संयोजन से उच्च जोखिम वाले लोगों में हिप फ्रैक्चर की संभावना कम हो सकती है।

व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए दो प्रकार के विटामिन डी आवश्यक हैं ?

विटामिन डी 2 (एर्गोकैल्सीफेरोल): यह रूप खमीर और पौधों के अग्रदूतों से बना है। यह वह प्रकार भी है जो आमतौर पर उच्च खुराक में उपयोग किया जाता है।

विटामिन डी3 (कोलेकैल्सीफेरोल): यह विटामिन डी का सबसे सक्रिय प्रकार है। यह तीव्र धूप के अधीन होने के बाद त्वचा पर बनता है। विटामिन डी का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला खाद्य स्रोत अनाज और डेयरी उत्पादों सहित गढ़वाले खाद्य पदार्थ हैं। विटामिन डी मछली के जिगर और वसायुक्त मछली के तेल के साथ-साथ अंडे और यहां तक ​​कि यकृत में भी पाया जाता है।

मुझे विटामिन डी की आवश्यकता क्यों है? मैं इसे कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

विटामिन डी आपके शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है। यह प्रमुख हड्डियों के निर्माण खंडों में से एक है। विटामिन डी आपकी मांसपेशियों, तंत्रिका और प्रतिरक्षा प्रणाली पर भी प्रभाव डालता है।

विटामिन डी तीन अलग-अलग तरीकों से उपलब्ध है: त्वचा, आपका आहार, या पूरक आहार से। सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर आपका शरीर प्राकृतिक तरीके से विटामिन डी बनाता है। हालांकि, सूरज की रोशनी के अत्यधिक संपर्क में त्वचा कैंसर और उम्र बढ़ने वाली त्वचा हो सकती है कई लोग अन्य स्रोतों के माध्यम से विटामिन डी प्राप्त करने की कोशिश करते हैं।

मुझे कितने विटामिन डी की आवश्यकता है?

विटामिन डी एक ऐसा विटामिन है जिसकी आपको हर दिन आवश्यकता होती है जो आपकी उम्र पर निर्भर करता है। अनुशंसित राशियाँ, जिन्हें अंतर्राष्ट्रीय इकाइयों (IU) द्वारा मापा जाता है, के रूप में व्यक्त किया जाता है:

  • जन्म से 12 महीने तक: 400 IU
  • 1-13 वर्ष की आयु के बच्चे: 600 IU
  • किशोर 14-18 वर्ष: 600 IU
  • वयस्क 19-70 वर्ष: 600 IU
  • 71 वर्ष या उससे अधिक आयु के वयस्क 800 IU
  • गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को 600 IU लेने की सलाह दी जाती है

जिन लोगों को विटामिन डी की कमी होने का अधिक खतरा होता है, उन्हें अधिक की आवश्यकता हो सकती है। यह निर्धारित करने के लिए कि आपको कितनी आवश्यकता है, अपने स्वास्थ्य देखभाल विशेषज्ञ से बात करें।

विटामिन डी की कमी के कारण क्या हैं?

कई कारणों से विटामिन डी की कमी होना संभव है।

  • आपके आहार से पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिलता।
  • आप अपने भोजन से पर्याप्त विटामिन डी को अवशोषित नहीं करते हैं (एक कुअवशोषण समस्या)
  • सूर्य की किरणों के लिए पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिलता।
  • गुर्दे या यकृत शरीर के भीतर विटामिन डी को उसके सक्रिय रूप में परिवर्तित करने में असमर्थ होते हैं।
  • कुछ दवाएं आपके शरीर की विटामिन डी को परिवर्तित करने या अवशोषित करने की क्षमता को प्रभावित करती हैं।

विटामिन डी की कमी का खतरा किसे होता है?

कुछ लोगों को विटामिन डी की कमी होने का अधिक खतरा होता है

  • स्तनपान कराने वाले शिशु, क्योंकि मानव दूध में विटामिन डी की कमी होती है। यदि आप स्तनपान करा रही हैं तो अपने बच्चे को प्रतिदिन 400 IUविटामिन डी की अतिरिक्त खुराक दें।
  • वयस्क जो अधिक उम्र के होते हैं, क्योंकि त्वचा सूर्य के प्रकाश की उपस्थिति में उसी तरह विटामिन डी का उत्पादन करने में सक्षम नहीं होती है जैसे कि जब आप छोटे थे और आपके गुर्दे विटामिन डी को अपने सक्रिय रूप में परिवर्तित करने की स्थिति में नहीं हैं। .
  • गहरे रंग के लोग जो सूरज की रोशनी से विटामिन डी बनाने में कम सक्षम होते हैं।
  • क्रोहन रोग या सीलिएक रोग जैसे विकारों से पीड़ित लोग जो वसा का ठीक से प्रबंधन नहीं कर सकते, क्योंकि विटामिन डी को अवशोषित करने के लिए वसा की आवश्यकता होती है।
  • शरीर में वसा के कारण वजन बढ़ने से पीड़ित रोगी कुछ विटामिन डी अणुओं के लिए एक बाध्यकारी एजेंट है और इसे रक्त में प्रसारित होने से रोकता है।
  • गैस्ट्रिक बाईपास प्रक्रिया से गुजरने वाले रोगी
  • ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित लोग
  • गुर्दे या जिगर की बीमारी की पुरानी स्थिति वाले रोगी।
  • जो लोग हाइपरपैराथायरायडिज्म के उच्च स्तर से पीड़ित हैं (बहुत अधिक हार्मोन जो शरीर के कैल्शियम के स्तर को नियंत्रित करता है)
  • सारकॉइडोसिस, तपेदिक, हिस्टोप्लाज्मोसिस, या किसी अन्य ग्रैनुलोमैटस स्थिति से पीड़ित लोग (ग्रैनुलोमा के गठन के साथ रोग, जो कोशिकाओं का संग्रह है जो पुरानी सूजन के कारण होता है)
  • लिम्फोमा के मरीज कैंसर का एक रूप हैं।
  • ऐसे मरीज़ जो विटामिन डी चयापचय को प्रभावित करने वाली दवाएं ले रहे हैं, जैसे कोलेस्टारामिन (कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली दवा) और साथ ही जब्ती-रोधी दवाएं, ग्लुकोकोर्टिकोइड्स, ऐंटिफंगल दवाएं और एचआईवी/एड्स दवाएं।

यदि आपको विटामिन डी की कमी का खतरा है, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल चिकित्सक से परामर्श करें। एक रक्त परीक्षण होता है जो यह निर्धारित करता है कि आपके शरीर में कितना विटामिन डी मौजूद है।

विटामिन डी की कमी से कौन सी समस्याएं पैदा होती हैं?

विटामिन डी की कमी से हड्डियों के घनत्व में कमी आ सकती है जिससे ऑस्टियोपोरोसिस के साथ-साथ फ्रैक्चर (टूटी हुई हड्डियां) हो सकती हैं।

विटामिन डी की कमी से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। बच्चों के लिए, इसका परिणाम सूखा रोग हो सकता है। रिकेट्स एक असामान्य बीमारी है जो हड्डियों को कमजोर और खिंचाव का कारण बनती है। अफ्रीकी अमेरिकी शिशुओं और बच्चों में रिकेट्स विकसित होने का खतरा अधिक होता है। वयस्कों के लिए विटामिन डी की कमी जो गंभीर रूप से ऑस्टियोमलेशिया का कारण बनती है। ऑस्टियोमलेशिया के परिणामस्वरूप हड्डियां कमजोर होती हैं, हड्डियों में दर्द और मांसपेशियों में कमजोरी होती है।

शोधकर्ता यह निर्धारित करने के लिए विटामिन डी पर शोध कर रहे हैं कि क्या इसका उच्च रक्तचाप, मधुमेह और कैंसर के साथ-साथ एमएस जैसे अन्य ऑटोइम्यून विकारों जैसी विभिन्न चिकित्सा स्थितियों से कोई संबंध है।

मैं विटामिन डी का सेवन कैसे बढ़ा सकता हूं?

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनमें प्राकृतिक रूप से विटामिन डी होता है:

  • वसायुक्त मछली, जैसे टूना, सैल्मन और मैकेरल
  • गोमांस जिगर
  • पनीर
  • मशरूम
  • अंडे

गरिष्ठ खाद्य पदार्थों से विटामिन डी प्राप्त करना भी संभव है। यह निर्धारित करने के लिए खाद्य पदार्थों पर लेबल की जांच करना संभव है कि क्या भोजन में विटामिन डी है। अतिरिक्त विटामिन डी वाले खाद्य पदार्थों में शामिल हैं:

  • दूध
  • नाश्ता का अनाज
  • संतरे का रस
  • दही सहित अन्य डेयरी आधारित उत्पाद
  • सोया के पेय

विटामिन डी विभिन्न प्रकार के मल्टीविटामिन में पाया जाता है। विटामिन डी पूरक, गोली के रूप में और साथ ही एक तरल में भी उपलब्ध है जिसे बच्चे पी सकते हैं। यदि आप विटामिन डी की कमी से पीड़ित हैं तो उपचार पूरक के माध्यम से होता है। आपको कितना लेना चाहिए और कितनी बार लेना चाहिए, और आपको इसे कितने समय में लेना चाहिए, इस बारे में अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से सलाह लें।

क्या बहुत अधिक विटामिन डी हानिकारक हो सकता है?

बहुत अधिक विटामिन डी (विटामिन डी टॉक्सिक के रूप में जाना जाता है) हानिकारक है। विषाक्तता के कुछ लक्षणों में मतली, उल्टी कम भूख, कब्ज और कमजोरी के साथ-साथ वजन बढ़ना शामिल है। अतिरिक्त विटामिन डी किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है। विटामिन डी की अधिकता रक्त में मौजूद कैल्शियम के स्तर को बढ़ा देती है। आपके रक्त में कैल्शियम का उच्च स्तर (हाइपरलकसीमिया) भ्रम, भटकाव और हृदय की लय के साथ समस्या पैदा कर सकता है।

विटामिन डी विषाक्तता के अधिकांश मामले तब होते हैं जब लोग विटामिन डी का अधिक उपयोग करते हैं। अत्यधिक मात्रा में सूर्य के संपर्क में आने से विटामिन डी विषाक्तता नहीं होती है क्योंकि शरीर विटामिन डी की मात्रा को प्रतिबंधित करता है।

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