सुबह जल्दी कैसे उठे 5 बजे 4 बजे | Subah Jaldi Kaise Uthe Motivation

सुबह जल्दी कैसे उठे 5 बजे 4 बजे | Subah Jaldi Kaise Uthe Motivation

सुबह जल्दी कैसे उठे 5 बजे 4 बजे | Subah Jaldi Kaise Uthe Motivation

सुबह जल्दी कैसे उठे 5 बजे 4 बजे | Subah Jaldi Kaise Uthe Motivation – बहुत से लोग सभी सही इरादों के साथ अलार्म सेट करते हैं, यह दिन में उनकी ज़रूरत का सामना करने का समय है। लेकिन अलार्म उठने से बहुत पहले बज रहा है और वे लगातार सो रहे हैं और अंततः वे देर से उठ रहे हैं। सुबह जल्दी कैसे उठे 5 बजे 4 बजे | Subah Jaldi Kaise Uthe Motivation

इसका जवाब शरीर में निहित है। ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड में फ्लिंडर्स विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग के नींद वैज्ञानिक लियोन सी लैक पीएचडी प्रोफेसर एमेरिटस पर शोध करते हुए कहते हैं, “सुबह वांछित समय पर आसानी से जागने में सक्षम होने का एक महत्वपूर्ण कारक किसी की सर्कैडियन लय, या ‘बॉडी क्लॉक’ का समय है। सुबह उठने के लिए आपको जो कुछ भी पूरा करना है, वह दिन और रात के दौरान सोने का शेड्यूल बना रहा है – और अपनी सुबह की गिनती कर रहा है। सुबह जल्दी कैसे उठे 5 बजे 4 बजे | Subah Jaldi Kaise Uthe Motivation

हमारे शरीर की आंतरिक घड़ियों के कार्य करने का तरीका क्या है और उनके कार्यों द्वारा कैसे नियंत्रित किया जा सकता है? नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ जनरल मेडिकल साइंसेज (एनआईजीएमएस) के आधार पर शरीर की मास्टर घड़ी, जो मस्तिष्क में स्थित है, सर्कैडियन लय बनाती है जो 24 घंटों के दौरान हमारी नींद के पैटर्न को निर्धारित करती है। बाहरी संकेत, जैसे प्रकाश और अंधेरे, सर्कैडियन लय को भी प्रभावित करते हैं। यदि प्रकाश आपके ऑप्टिक तंत्रिकाओं से परावर्तित होता है तो जानकारी आंख के माध्यम से मस्तिष्क में प्रेषित हो जाती है। यदि बहुत अधिक या कोई प्रकाश नहीं है – उदाहरण के लिए, रात में – आपकी अलार्म घड़ी आपके मस्तिष्क को अधिक मेलाटोनिन का उत्पादन करने का निर्देश देती है जो एक हार्मोन है जो आपको सोने का कारण बनता है। सुबह जल्दी कैसे उठे 5 बजे 4 बजे | Subah Jaldi Kaise Uthe Motivation

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर एंड स्ट्रोक के अनुसार, हमारे नींद-जागने के चक्र, चयापचय स्तर, हार्मोन और शरीर के तापमान सभी हमारे सर्कैडियन लय से प्रभावित होते हैं। यदि आपकी लय सिंक में नहीं है और आपको पर्याप्त नींद नहीं मिल रही है, तो आपको कुछ से अधिक नींद के दिनों का खतरा हो सकता है जिनके माध्यम से आप संघर्ष करते हैं। जैसा कि एनआईजीएमएस कहता है, पुरानी स्वास्थ्य बीमारियों से जुड़ा हुआ है, जैसे अवसाद, मधुमेह, मोटापा, द्विध्रुवी विकार के साथ-साथ मौसमी मूड विकार के लक्षण। सुबह जल्दी कैसे उठे 5 बजे 4 बजे | Subah Jaldi Kaise Uthe Motivation

हालांकि, आपके शरीर को फिर से कैलिब्रेट करने के तरीके हैं ताकि आपको बाकी की आवश्यकता हो और अगले दिन के लिए तरोताजा और तैयार महसूस किया जा सके। जब नींद की बात आती है तो शारीरिक और मनोवैज्ञानिक तत्व खेलते हैं, और अक्सर एक आरामदायक रात की नींद लेना या यह सुनिश्चित करने के लिए एक निर्धारित कार्यक्रम से चिपके रहना आसान नहीं होता है कि आप हमेशा सो जाते हैं और हर दिन एक ही समय में जागते हैं। सुबह जल्दी कैसे उठे 5 बजे 4 बजे | Subah Jaldi Kaise Uthe Motivation

यदि आप लगातार स्नूज़ स्विच मार रहे हैं और आपकी सुबह की दिनचर्या थकाऊ हो रही है । यह उन कई कारणों का पता लगाने से शुरू होता है जिन्हें आप भोर की दरार पर उठने में सक्षम नहीं हैं और इन मुद्दों को हल करने का सबसे अच्छा तरीका है। यह संभावना है कि आप पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं और आपको सोते समय अपनी दिनचर्या में बदलाव की आवश्यकता है। यदि आपके पास नींद विकार है, या अन्य चिकित्सा स्थिति नींद का कारण हो सकती है तो आप जागते हैं समाधान उपलब्ध हैं। सुबह जल्दी कैसे उठे 5 बजे 4 बजे | Subah Jaldi Kaise Uthe Motivation

यदि आप उस प्रकार के व्यक्ति नहीं हैं जो सुबह उठता है यदि आप अपने दिन की शुरुआत में संघर्ष कर रहे हैं, तो अपना दिन शुरू करने के लिए इन रणनीतियों और युक्तियों पर विचार करें। , हम उन आकर्षक सुबह के लोगों में से एक बनने में आपकी मदद करने के लिए इस सब और अधिक विस्तार से चर्चा करेंगे।

सुबह उठने में कठिनाई का कारण हो सकता है .

सुबह जल्दी उठने के संघर्ष का मतलब यह नहीं है कि रात की नींद अच्छी हो और सुबह से नफरत हो। चिकित्सा की स्थिति, जीवन शैली कारक और दवाएं उठना मुश्किल बना सकती हैं। इनमें शामिल हैं:

  • पैरासोमनियास, जैसे सोमनम्बुलिज़्म, नींद की बात करना या रात का भय
  • स्लीप एपनिया जो नींद में सांस लेने से कम होने का कारण बनता है
  • नींद की कमी जो पर्याप्त नींद न लेने या नींद की कमी के कारण हो सकती है जो पर्याप्त नींद न लेने के कारण होती है।
  • चिंता के साथ-साथ चिंता जो आपकी सोने या सोते रहने की क्षमता में बाधा डाल सकती है।
  • अवसाद जो पूरे दिन नींद के अत्यधिक स्तर के साथ-साथ अनिद्रा के कारण एक आवर्ती समस्या से जुड़ा हुआ है
  • अनिद्रा और सर्कैडियन विकार एक ऐसी समस्या है जो आपको नियमित नींद के पैटर्न जैसे शिफ्ट वर्क से संबंधित स्लीपिंग डिसऑर्डर और स्लीप-वेक डिसऑर्डर होने से रोकती है जो अनियमित हैं।
  • कुछ दवाएं, जैसे बीटा ब्लॉकर्स, विशिष्ट मांसपेशियों को आराम देने वाले, साथ ही चयनात्मक सेरोटोनिन रीपटेक इनहिबिटर एंटीडिपेंटेंट्स
  • पुराना दर्द जो सबसे अच्छी रात की नींद लेना मुश्किल बना सकता है।

लंबी रात की नींद के बाद कैसे उठें

उठने के कई तरीके हैं। यदि कोई अंतर्निहित समस्या सुबह आपकी नींद या उनींदापन का कारण बनती है, तो आपको घर पर उपचार के साथ-साथ चिकित्सा उपचार की एक सरणी की आवश्यकता हो सकती है। ये सुझाव और उपचार हैं जो आपको अधिक अच्छी तरह से सोने और अधिक ताज़ा उठने में सहायता करेंगे।

सिर्फ एक मिनट पहले उठो (प्रत्येक दिन)

तथ्य यह है कि आप अपना अलार्म पहले सेट करते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप पहले उठेंगे। यदि आप अपने नियमित अलार्म समय तक लगातार “स्नूज़” दबा रहे हैं, तो आपको समायोजित करने के लिए समय की आवश्यकता होने की संभावना है। सुबह 5 बजे शुरू होने के बजाय, तुरंत उठो हर दिन एक मिनट पहले अपना अलार्म सेट करें जब तक कि आप अपना लक्ष्य हासिल नहीं कर लेते। सुबह जल्दी कैसे उठे 5 बजे 4 बजे | Subah Jaldi Kaise Uthe Motivation

उदाहरण के लिए:

जागने का समय: सुबह 6:30 बजे
लक्ष्य: सुबह 5:45 बजे
कल: 6:29
दो दिन बाद: 6:28
अगले दो दिन बाद, : 6:27

सुबह जल्दी उठाने के लिए क्या करे | Subah Jaldi Uthane Ke Liye Kya kare

छोटी जीत का पीछा करके खुद को प्रेरित करें

सुबह 5 बजे जल्दी जागने से निश्चित रूप से आपको अपना काम पूरा करने के लिए बहुत अधिक समय मिलेगा, हालांकि, यदि आपकी सामान्य सुबह की दिनचर्या सुबह 8:15 बजे है तो आप तुरंत सुबह 5:30 बजे जल्दी नहीं पहुंच पाएंगे।

पहले कम से कम महंगे ऋण का भुगतान करने के वित्तीय विशेषज्ञ डेव रैमसे के ऋण स्नोबॉल विधि की सलाह पर एक नज़र डालें। कुछ सुझाव देते हैं कि ऋण में उन लोगों को उन ऋणों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जिनकी ब्याज दरें सबसे अधिक हैं। यह तर्कसंगत है क्योंकि आप अधिक पैसे बचाएंगे हालांकि, हम तर्क से प्रेरित नहीं हैं। डेव रैमसे का दृष्टिकोण छोटी जीत पैदा करता है जो उत्तेजक हो सकता है। यही कारण है कि हमने सिर्फ एक किलो वजन कम करने के बाद आसानी से वजन कम किया। प्रगति हमें आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करती है। सुबह जल्दी कैसे उठे 5 बजे 4 बजे | Subah Jaldi Kaise Uthe Motivation

अपने तर्क पर भरोसा करने और एक घंटे पहले जागने की योजना बनाने के बजाय, एक घंटे बाद जागने पर विचार करें। यदि आप अपना लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं, तो आप एक ईर्ष्यापूर्ण जीत हासिल कर लेंगे। अपने प्रारंभिक लक्ष्य तक पहुंचने के बाद अपने जागने के समय को फिर से देखना संभव है, लेकिन दौड़ने से पहले आपको चलना होगा। एक महीने में, 15 मिनट पहले उठना संभव है और नोटिस भी नहीं हो पायेगा । हालांकि, अपने लक्ष्यों तक पहुंचने में अधिक समय लग सकता है, आदत को विकसित करने में कुछ महीने लगना इसे आदत माहि बनाने से कहीं बेहतर है। सुबह जल्दी कैसे उठे 5 बजे 4 बजे | Subah Jaldi Kaise Uthe Motivation

सुनिश्चित करें कि आप एक नियमित नींद अनुसूची पर हैं

प्रत्येक दिन एक ही समय के आसपास सोना और उठना किसी भी व्यक्ति के लिए आवश्यक है जो नियमित दिनचर्या बनाए रखना चाहता है और जल्दी उठना सीखना चाहता है।निर्धारित करें कि आपको प्रति रात सात से नौ घंटे की नींद के बीच कितना आराम करने की आवश्यकता है – और समय पर बिस्तर पर जाने की कोशिश करें ताकि आप कायाकल्प महसूस कर सकें। प्रत्येक दिन अपने नींद के शेड्यूल का पालन करें, यहां तक कि अपने सप्ताहांत भी ताकि आपके शरीर को जागने की आदत हो सके। सुबह जल्दी कैसे उठे 5 बजे 4 बजे | Subah Jaldi Kaise Uthe Motivation

सोने के समय की दिनचर्या बढ़ाएं

यह संभव है कि आप इसे महसूस किए बिना जल्दी जागने के अपने प्रयासों को विफल कर रहे हों। दिन के उत्तरार्ध के दौरान कैफीन का सेवन करना, और बिस्तर से पहले नीले रंग की रोशनी उत्पन्न करने वाले तरीके आपको गहरी नींद में गिरने से रोक सकते हैं।

अपनी नींद पाने में आपकी मदद करने के लिए ऐसी चीजें करें जो बिस्तर से पहले आपको आराम दें जैसे गर्म स्नान लेना या आराम करना। उन चीजों को करने से बचें जो आपके सर्कैडियन लय को बाधित करने और नींद न आने का कारण बनती हैं, उदाहरण के लिए:

  • अपने फोन या लैपटॉप की तरह स्क्रीन का उपयोग करना
  • बिस्तर पर जाने से पहले पहले छह घंटों के भीतर कैफीन लेना
  • पूरे दिन बिस्तर पर सोना

अपना अलार्म सेट करें ताकि आप स्नूज़ बटन न दबा रहे हों

स्नूज़ बटन को मारने और “कुछ और मिनटों” में जागने के रूप में मोहक हो सकता है, जागने के बाद फिर से सोने की प्रक्रिया की संभावना नींद में व्यवधान पैदा कर सकती है। शोध अनुसंधान के आधार पर, नींद खंडन सुबह की घबराहट का कारण बन सकता है और नींद प्रदर्शन को कम कर देती है और आपको थकावट महसूस कर सकती है। यदि आप स्नूज़ करने के आदी हैं, तो अपने अलार्म को एक अलग स्थान पर स्थानांतरित करने पर विचार करें जहां से आप सोते हैं जब तक कि आपको इसे बंद करने के लिए उठना न पड़े। सुबह जल्दी कैसे उठे 5 बजे 4 बजे | Subah Jaldi Kaise Uthe Motivation

अच्छा खाएं।

एक स्वस्थ आहार आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है और आपको बेहतर नींद में मदद कर सकता है। दूसरी ओर अस्वास्थ्यकर माने जाने वाले खाद्य पदार्थ खाने से आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं और अपनी ऊर्जा को खत्म कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास एक संतुलित आहार है जो आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने वाली वस्तुओं से भरा है जैसे कि सब्जियां और फल साबुत अनाज, साथ ही ओमेगा -3 वसा में उच्च खाद्य पदार्थ। सुबह जल्दी कैसे उठे 5 बजे 4 बजे | Subah Jaldi Kaise Uthe Motivation

नियमित व्यायाम करें

व्यायाम का अभ्यास नींद में सुधार करने और उन स्थितियों का इलाज करने में मदद करने के लिए पाया गया है जो अनिद्रा के साथ-साथ अवसाद और चिंता सहित अत्यधिक नींद का कारण बनती हैं। अध्ययनों के अनुसार, यह थकान को कम करके लोगों के ऊर्जा स्तर को भी बढ़ाता है, खासकर उन लोगों में जो पुरानी थकान से पीड़ित हैं। सुबह जल्दी कैसे उठे 5 बजे 4 बजे | Subah Jaldi Kaise Uthe Motivation

धूप का उठाएं फायदा

सूर्य की किरणें आपके शरीर की सर्कैडियन लय को विनियमित करने में मदद करती हैं, और आपकी नींद को बढ़ा सकती हैं। यदि आप दिन की शुरुआत में कुछ धूप में भिगोने में सक्षम हैं तो यह पूरे दिन आपके ऊर्जा स्तर और मूड में सुधार करेगा। जब आप जागते हैं तो अपने अंधा खोलने पर विचार करें, और बाहर अपनी सुबह की कॉफी का आनंद लें, या यहां तक कि चलने के कुछ ही मिनट भी लें। सुबह जल्दी कैसे उठे 5 बजे 4 बजे | Subah Jaldi Kaise Uthe Motivation

एक रात का अध्ययन करें

यदि आप विभिन्न तकनीकों की कोशिश करने के बाद हर सुबह उठने में असमर्थ हैं या आपने नींद विकार के संकेतों को देखा है, तो अपने डॉक्टर से नींद विशेषज्ञ के रेफरल के बारे में पूछें। नींद के अध्ययन में खुद को शामिल करने से किसी भी नींद विकार के निदान में सहायता मिल सकती है जो आपके दिन में आपके द्वारा अनुभव की जाने वाली थकान का कारण हो सकता है। सुबह जल्दी कैसे उठे 5 बजे 4 बजे | Subah Jaldi Kaise Uthe Motivation

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