पेट की चर्बी कैसे काम करे | Pet Ki Charbi Kaise Kam Kare Gharelu Upay

पेट की चर्बी कैसे कम करे | Pet Ki Charbi Kaise Kam Kare Gharelu Upay

पेट की चर्बी कैसे कम करे | Pet Ki Charbi Kaise Kam Kare Gharelu Upay

पेट की चर्बी कैसे कम करे | Pet Ki Charbi Kaise Kam Kare Gharelu Upay – एक स्लिम मिडसेक्शन न केवल आपको भव्य दिखता है, बल्कि यह लंबे समय तक जीने में भी मदद करता है। कमर जितनी बड़ी होगी, हृदय रोग के साथ-साथ मधुमेह और कैंसर के विकास का खतरा उतना ही अधिक होगा। वजन घटाने, विशेष रूप से पेट वसा, रक्त वाहिका के कामकाज को बेहतर बनाने में भी मदद करता है और नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है। पेट की चर्बी कैसे काम करे | Pet Ki Charbi Kaise Kam Kare Gharelu Upay

आहार करते समय विशेष रूप से पेट की चर्बी पर ध्यान केंद्रित करना संभव नहीं है। हालांकि, वजन कम करने से आपकी कमर का आकार कम हो जाएगा लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आंत की चर्बी के खतरों को कम करेगा। जॉन्स हॉपकिन्स में क्लिनिकल एंड रिसर्च फिजियोलॉजी के ईडीडी निदेशक केरी स्टीवर्ट कहते हैं, यह पेट की गुहा में वसा का एक रूप है जिसका पता लगाना मुश्किल है लेकिन जो स्वास्थ्य खतरों को बढ़ाता है। पेट की चर्बी कैसे कम करे | Pet Ki Charbi Kaise Kam Kare Gharelu Upay

हर किसी के पेट की चर्बी होती है, बल्कि उन लोगो के लिए भी जिनके एब्स एब्स होते हैं, और यह सामान्य है। हालांकि, बहुत अधिक पेट वसा होने से आपके स्वास्थ्य पर एक तरह से प्रभाव पड़ सकता है जिस तरह से अन्य वसा नहीं करते हैं। आपकी वसा का एक हिस्सा आपकी त्वचा के ठीक नीचे होता है। अन्य वसा हृदय, फेफड़े, यकृत और विभिन्न अंगों के भीतर क्षेत्र के भीतर गहराई से स्थित है। यह वसा है जो गहरी है जिसे “आंत” वसा के रूप में भी जाना जाता है – जो पतले लोगों के लिए भी सबसे बड़ा मुद्दा होता है।

जब वजन कम करने की बात आती है तो ज्यादातर लोग पेट की चर्बी कम करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। फ्लैट पेट कई लोगों के लिए एक आदर्श फिटनेस लक्ष्य है, हालांकि वे नहीं जानते कि इसे प्राप्त करने के लिए किस रास्ते का पालन करना है। पेट की चर्बी कैसे कम करे | Pet Ki Charbi Kaise Kam Kare Gharelu Upay

आहार विशेषज्ञ नताशा मोहन के अनुसार, एक फ्लैट पेट बनाए रखना सामान्य स्वास्थ्य और समग्र स्वास्थ्य रखने के बारे में है। “एक बड़ी कमर मधुमेह या हृदय रोग के विकास के जोखिम को बढ़ा सकती है, और यहां तक कि कैंसर का कारण भी बन सकती है। वजन कम करने की कोशिश करते समय सिर्फ पेट की चर्बी पर ध्यान केंद्रित करना आसान नहीं है। सामान्य रूप से वजन कम करने से आपके पेट पर वसा की जोखिम भरी परतें भी कम हो जाएंगी, “वह कहती हैं। पेट की चर्बी कैसे कम करे | Pet Ki Charbi Kaise Kam Kare Gharelu Upay

जब आप मांसपेशियों का निर्माण करते हैं और वसा बहाते हैं, तो आपके बाथरूम के पैमाने पर संख्या में काफी बदलाव नहीं हो सकता है, लेकिन आपकी पैंट अधिक ढीली हो जाएगी। यह आपकी प्रगति का एक अच्छा संकेतक है। यदि आप अपनी कमर को दूर से देखते हैं, तो मधुमेह और दिल के दौरे के जोखिम को कम करने के लिए यह 35 इंच से अधिक नहीं होना चाहिए, या पुरुष के लिए 40 इंच से कम नहीं होना चाहिए। पेट की चर्बी कैसे कम करे | Pet Ki Charbi Kaise Kam Kare Gharelu Upay

पेट की चर्बी कैसे काम करे | Pet Ki Charbi Kaise Kam Kare

1. वसा को कम करने के बजाये कार्ब्स पर ध्यान दे

जॉन्स हॉपकिन्स के मामले में शोधकर्ताओं ने छह महीने के लिए कम वसा वाले आहार की तुलना में कम कार्बोहाइड्रेट आहार के साथ वजन कम करने से दिल पर पड़ने वाले प्रभावों की तुलना की- प्रत्येक समान कैलोरी के साथ, कम कार्ब आहार का पालन करने वाले लोगों ने कम वसा वाले आहार वाले लोगों की तुलना में लगभग 10% अधिक वजन कम किया – 18.7 पाउंड के मुकाबले 28.9 पाउंड। कम कार्ब आहार का एक और लाभ यह होता है कि इसके परिणामस्वरूप वजन घटाने की गुणवत्ता में सुधार होता है स्टीवर्ट कहते हैं। जैसे-जैसे वजन कम होता है, वसा कम हो जाता है लेकिन आमतौर पर दुबला ऊतकों (मांसपेशियों) में कमी होती है जो अच्छी बात नहीं है। दोनों आहार वसा के साथ दो से तीन पाउंड दुबला ऊतक के नुकसान थे, जिसका अर्थ है कि कम कार्ब्स वाले आहार पर वसा हानि का प्रतिशत अधिक था। पेट की चर्बी कैसे कम करे | Pet Ki Charbi Kaise Kam Kare Gharelu Upay

2. खाने की योजनाओं के बारे में सोचें आहार नहीं।

सार यह है कि आपको एक स्वस्थ आहार चुनना चाहिए जिसका आप पालन करने में सक्षम हैं, स्टीवर्ट कहते हैं। कम कार्ब जीवन शैली का लाभ यह है कि यह अनिवार्य रूप से बेहतर भोजन विकल्प बनाने की प्रक्रिया है, कोई कैलोरी-गिनती की आवश्यकता नहीं है। सामान्य नियम यह है कि एक कम कार्ब मोड खाने से समस्याग्रस्त खाद्य पदार्थों से दूर आपकी खाने की आदतें बदल जाती हैं – जो चीनी और कार्ब्स में उच्च होती हैं और फाइबर में कम होती हैं, जैसे सोडा, बैगल्स और ब्रेड – और उन खाद्य पदार्थों की ओर जो प्रोटीन या फाइबर जैसे बीन्स, सब्जियां और दुबला मीट में उच्च होते हैं। पेट की चर्बी कैसे कम करे | Pet Ki Charbi Kaise Kam Kare Gharelu Upay

3. चलते रहो

व्यायाम पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर ता है। व्यायाम के सबसे बड़े लाभों में से एक यह है कि आपको शरीर की संरचना पर अपने हिरन के लिए बहुत धमाका मिलता है। व्यायाम पेट की चर्बी को कम करने के लिए प्रकट होता है – विशेष रूप से, क्योंकि यह इंसुलिन की मात्रा को कम करता है – जो अन्यथा शरीर को वसा पर पकड़ बनाने का कारण बन सकता है। यह यकृत को वसा एसिड का उपयोग भी करता है, विशेष रूप से उनके अनुसार आंत की वसा जमा के आसपास के क्षेत्र में। पेट की चर्बी कैसे कम करे | Pet Ki Charbi Kaise Kam Kare Gharelu Upay

वजन कम करने के लिए आपको कितनी शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता होती है, यह आपके द्वारा निर्धारित लक्ष्यों पर निर्भर करता है। अधिकांश लोगों के लिए, यह हर दिन 30 से 60 मिनट का मध्यम या जोरदार व्यायाम हो सकता है।

4. वजन उठाएं

एरोबिक व्यायाम के साथ संयोजन के रूप में भी मध्यम शक्ति प्रशिक्षण के अलावा मांसपेशियों के द्रव्यमान का निर्माण करने में मदद मिलेगी जो आराम और व्यायाम दोनों में पूरे दिन अधिक कैलोरी को काम करने की अनुमति देता है।

5. लेबल रीडर बनें

विभिन्न ब्रांडों की तुलना करें और इसके विपरीत करें। स्टीवर्ट का कहना है कि कुछ योगूर, जैसे वसा में कम होने का दावा करते हैं, हालांकि वे अन्य किस्मों की तुलना में अतिरिक्त शर्करा के अलावा कार्बोहाइड्रेट में भी अधिक होते हैं। ग्रेवी, मेयोनेज़ के साथ-साथ सलाद ड्रेसिंग, सॉस और सॉस जैसे खाद्य पदार्थों में आमतौर पर वसा के उच्च स्तर के साथ-साथ बहुत सारी कैलोरी होती है।

6. प्रोसेस्ड फूड से छुटकारा पाएं।

पैक किए गए उत्पादों और स्नैक्स में पाए जाने वाले तत्व आमतौर पर ट्रांस वसा, चीनी और सोडियम या नमक में उच्च होते हैं, तीन कारक जो अतिरिक्त वजन कम करना मुश्किल बनाते हैं।

7. अपने स्वास्थ्य केंद्रित दोस्तों के साथ मिलकर काम करें।

शोध से पता चला है कि जब आपके रिश्तेदार और दोस्त इसी तरह की चीजें कर रहे हों तो आप स्वस्थ खाने और अधिक व्यायाम करने की अधिक संभावना रखते हैं।

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