घबराहट क्यों होती हैं | Ghabrahat Kyu Hoti Hai In Hindi

घबराहट क्यों होती हैं | Ghabrahat Kyu Hoti Hai In Hindi

घबराहट क्यों होती हैं | Ghabrahat Kyu Hoti Hai In Hindi

घबराहट क्यों होती हैं | Ghabrahat Kyu Hoti Hai In Hindi – दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको यह बताएँगे के घबराहट क्यों होती हैं और इसके क्या कारन हैं और इस से कैसे बचा जा सकते हैं तो दोस्तों आप इस आर्टिकल को अंत तक ज़रुरु पढ़े इस से आपको कफ ज्ञान मिलेगा जिसे आप आपके जीवन में लागु कर के घबराहट जैसी बीमारी को कम कर सकते हैं या उस से बच सकते हैं। घबराहट क्यों होती हैं | Ghabrahat Kyu Hoti Hai In Hindi

हर कोई किसी न किसी बिंदु पर घबरा जाता है। यह एक में डर, चिंता और उत्तेजना का मिश्रण महसूस करने जैसा है। आपके हाथ पसीने से तर हो सकते हैं आपकी हृदय गति बढ़ सकती है, और आप एक फड़फड़ाहट तंत्रिका पेट सनसनी की भावना का अनुभव कर सकते हैं। चिंता को ट्रिगर करने वाली कोई भी चीज चिंता को ट्रिगर कर सकती है। वे सकारात्मक या नकारात्मक लोगों के माध्यम से हो सकते हैं, उदाहरण के लिए, एक प्रारंभिक तिथि, नौकरी के साक्षात्कार या अंतिम संस्कार में जाना। घबराहट क्यों होती हैं | Ghabrahat Kyu Hoti Hai In Hindi

हम घबराहट क्यों महसूस करते हैं | Hum Ghabrahat Kyu Mehsus Karte Hai?

यह एक सामान्य भावना है जो शरीर की तनाव प्रतिक्रिया के कारण होती है। यह विभिन्न प्रकार की शारीरिक और हार्मोनल प्रतिक्रियाओं के कारण होता है जो आपको कथित खतरे के लिए तैयार करते हैं। आपका शरीर एड्रेनालाईन उत्पादन बढ़ाकर किसी भी खतरे से लड़ने या चलाने की तैयारी कर रहा है। जैसे ही आप इसे नोटिस करते हैं, आपका दिल तेज होने लगता है, आपका रक्तचाप बढ़ जाता है और आपकी सांस लेने की गति बढ़ जाती है जिससे आपकी ऊर्जा और सतर्कता बढ़ जाती है। यह प्रतिक्रिया चिंता और घबराहट की भावनाओं का कारण बन सकती है। घबराहट क्यों होती हैं | Ghabrahat Kyu Hoti Hai In Hindi

घबराहट और चिंता में क्या फरक है | Ghabrahat Aur Chinta Me Kya Farak Hai?

घबराहट की प्राकृतिक प्रतिक्रिया तनाव के लिए है। यह अस्थायी है, और चिंता खत्म होने के बाद गायब हो जाएगा। इसे प्रबंधित किया जा सकता है, भले ही आप कोई ऐसा व्यक्ति हों जो घबराहट के लिए अतिसंवेदनशील हो। जबकि घबराहट चिंता विकारों की लगातार अभिव्यक्ति है, वे बिल्कुल एक ही बात नहीं हैं। घबराहट क्यों होती हैं | Ghabrahat Kyu Hoti Hai In Hindi

चिंता के विकार मनोवैज्ञानिक बीमारियां हैं जो विभिन्न जटिल कारणों से उत्पन्न होती हैं, जैसे कि मस्तिष्क रसायन विज्ञान, आनुवंशिकी और जीवन से संबंधित अनुभव। चिंता विकार लंबे समय तक चलते हैं, और उपचार के बिना इलाज करना असंभव है। चिंता विकार पीड़ित आमतौर पर अत्यधिक चिंता या भय का अनुभव करते हैं। ये लक्षण बिना किसी स्पष्ट तनाव के अक्सर प्रकट हो सकते हैं। व्यक्ति कई मानसिक और शारीरिक लक्षणों से भी प्रभावित हो सकते हैं जो प्रदर्शन करने की उनकी क्षमता को प्रभावित करते हैं। घबराहट क्यों होती हैं | Ghabrahat Kyu Hoti Hai In Hindi

चिंता विकारों के लक्षण | Chinta Vikaro Ke Lakshan

  • सिर दर्द
  • आपके शरीर में होने वाली अजीब संवेदनाएं
  • सुन्न होना
  • शरीर दर्द और दर्द
  • चिड़चिड़ापन
  • कांपना
  • अनिद्रा
  • ध्यान केंद्रित करने में परेशानी
  • तेजी से दिल की धड़कन
  • सीने में जकड़न
  • थकावट
  • पेट दर्द
  • दस्त
  • पसीना।

नर्वस होने के डर से छुटकारा पाने के लिए आप क्या कर सकते हैं

यह कुछ परिस्थितियों के लिए एक सामान्य प्रतिक्रिया है। इन सुझावों और थोड़े से अभ्यास का पालन करके, आप समझ पाएंगे कि अपनी चिंता को आपके रास्ते से कैसे रोका जाए।एक कठिन स्थिति में, याद रखें कि चिंता सामान्य है और यह मदद कर सकती है। घबराहट क्यों होती हैं | Ghabrahat Kyu Hoti Hai In Hindi

नई चुनौतियों या अवसरों का सामना करने पर हम सभी ऐसे ही होते हैं। ये अनुभव अंततः हमें बढ़ने में मदद करते हैं। शरीर का आने वाले समय की तैयारी करने का तरीका है और आमतौर पर, यह कुछ ऐसा है जिसकी आप आदत नहीं रखते हैं या आपके क्षेत्र में हैं। भय को छोड़ने और यह स्वीकार करने की क्षमता कि यह एक सर्व-प्राकृतिक अनुभव है, आपको अपनी नसों को नियंत्रण में रखने में मदद करेगा। घबराहट क्यों होती हैं | Ghabrahat Kyu Hoti Hai In Hindi

घबराहट से डरो मत

एक कठिन स्थिति में, याद रखें कि चिंता सामान्य है और यह मदद कर सकती है। नई चुनौतियों या अवसरों का सामना करने पर हम सभी ऐसे ही होते हैं। ये अनुभव अंततः हमें बढ़ने में मदद करते हैं।

शरीर का आने वाले समय की तैयारी करने का तरीका है और आमतौर पर, यह कुछ ऐसा है जिसकी आप आदत नहीं रखते हैं या आपके क्षेत्र में हैं। भय को छोड़ने और यह स्वीकार करने की क्षमता कि यह एक सर्व-प्राकृतिक अनुभव है, आपको अपनी नसों को नियंत्रण में रखने में मदद करेगा।

इसके लिए तैयारीरहे ।

आप हमेशा उन सभी घटनाओं की आशा या योजना नहीं बना सकते हैं जो जीवन आप पर फेंकता है। लेकिन, कुछ कार्यस्थल और सामाजिक कार्यक्रम हैं जिनके लिए आप समय से पहले तैयारी कर सकते हैं। इनमें शामिल हैं:

  • नियोजित प्रस्तुति के लिए या किसी मीटिंग के लिए प्रशिक्षण
  • किसी अवसर या नियुक्ति के लिए आपके साथ किसी प्रियजन का होना
  • तारीखों, काम, या अन्य सामाजिक समारोहों की तैयारी के लिए खुद को अतिरिक्त समय देना

एक सकारात्मक हेडस्पेस में जाओ

अनिश्चितता या चिंता है कि आप गलती करेंगे अक्सर तनाव का कारण होता है। यदि आप अपनी क्षमताओं पर संदेह करना शुरू करते हैं तो अपने आप को अधिक सकारात्मक मानसिकता में रखने के तरीके खोजने की कोशिश करें।इसके लिए, आप सकारात्मक आत्म-चर्चा का उपयोग कर सकते हैं, या अपने आदर्श परिणाम की कल्पना कर सकते हैं।

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किसी से बात करें

माँ, पसंदीदा दोस्त, या किसी अन्य पर आप भरोसाकरते हैं उन से संपर्क करें। किसी ऐसे व्यक्ति के साथ अपने विचार साझा करे जिस पर आप पूर्ण रूप से यक़ीन करते हैं या आपको लगता हैं यह व्यक्ति आपसे बात करने के लिए ठीक हैं का सही जवाब दे सकते हैं , चीजों को सही परिप्रेक्ष्य में रखने में मदद कर सकता है। यह आपको इस मुद्दे को अधिक उद्देश्यपूर्ण तरीके से देखने में मदद कर सकता है।

2013 के एक अध्ययन से पता चला है कि एक समूह में अपनी भावनाओं को साझा करना, विशेष रूप से जिन्होंने समान परिस्थितियों का अनुभव किया है, वे तनाव को कम कर सकते हैं और आपको अधिक आशावादी महसूस करने में मदद कर सकते हैं।

एक विश्राम विधि का प्रयास करें

चिंता पर काबू पाने और समग्र रूप से तनाव को कम करने के लिए विश्राम महत्वपूर्ण है। श्वास व्यायाम आराम करने का एक तरीका है।गहरी साँस लेना जल्दी है और कभी भी और कहीं भी आप चिंतित महसूस कर रहे हैं। सांस लेने के लिए कई तरह के व्यायाम हैं जो प्रभावी साबित हुए हैं। इनमें डायाफ्रामिक श्वास के साथ 4-7-8 की श्वास तकनीक शामिल है। घबराहट क्यों होती हैं | Ghabrahat Kyu Hoti Hai In Hindi

तनाव से निपटने के तरीके| Tanao Se Nipatne Ke tarike

  • व्यायाम
  • योग
  • ध्यान
  • मालिश
  • पालतू जानवरों के साथ समय का आनंद लें
  • अरोमाथेरेपी

यह आपके आरामदायक क्षेत्र से परे किसी घटना या स्थिति के लिए एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया है। जबकि यह असहज है, भावना पारित हो जाएगी, और आपकी चिंता का कारण हल होने के बाद आप अधिक आरामदायक महसूस करेंगे। आप आसान विश्राम अभ्यास करके चिंता को दूर कर सकते हैं, या उन परिदृश्यों के लिए आगे की योजना बना सकते हैं जो आपको अपने आरामदायक क्षेत्र से ले जा सकते हैं। घबराहट क्यों होती हैं | Ghabrahat Kyu Hoti Hai In Hindi

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