चिया बिज क्या होता हैं | Chia Seed In Hindi Kya Hota Hai

चिया बिज क्या होता हैं | Chia Seed In Hindi Kya Hota Hai

चिया बिज क्या होता हैं | Chia Seed In Hindi Kya Hota Hai

चिया बिज क्या होता हैं | Chia Seed In Hindi Kya Hota Hai – इस लेख में हम आपको चिया बीज के बारे में बताएँगे और उसके होने वाले फायदे के बारे में बताएँगे और उसकी जानकारी देंगे। चिया एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग चिया पालतू जानवरों के हरे बालों या फर, संग्रहणीय मिट्टी की मूर्तियों का वर्णन करने के लिए किया जा सकता है। क्या आप जानते हैं कि चिया सीड्स आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं। चिया बिज क्या होता हैं | Chia Seed In Hindi Kya Hota Hai

चिया के बीज रेगिस्तानी पौधे साल्विया हिस्पैनिका से बने होते हैं। साल्विया हिस्पैनिक अक्सर सामान्य नाम “चिया” के साथ-साथ कई ट्रेडमार्क नामों के तहत बेचा जाता है। ऐसा माना जाता है कि इसकी उत्पत्ति मध्य अमेरिका में हुई थी, जहां यह एज़्टेक आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा था। दक्षिण पश्चिम संयुक्त राज्य अमेरिका में रहने वाले मूल अमेरिकियों ने एक समान पौधे, साल्विया कोलंबरिया (सुनहरा चिया) के बीज का उपयोग किया। चिया बिज क्या होता हैं | Chia Seed In Hindi Kya Hota Hai

ओमेगा -3 वसा, चिया बीज का उत्कृष्ट स्रोत, हाल ही में बहुत खबरों में रहा है। चिया बीज आहार फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं, जिसमें 10 ग्राम प्रति औंस (लगभग 2 चम्मच) होते हैं और इसमें प्रोटीन और खनिज जैसे आइरन , कैल्शियम और मैग्नीशियम भी होते हैं।

हाल के शोध से संकेत मिलता है कि चिया बीज एक स्वस्थ भोजन योजना का हिस्सा हो सकता है। यह रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स जैसे कार्डियोवैस्कुलर जोखिम कारकों को कम कर सकता है। चिया बीज खाने के स्वास्थ्य लाभों पर कई अध्ययन प्रकाशित नहीं हुए हैं। उपलब्ध अधिकांश जानकारी जानवरों के अध्ययन, मानव अध्ययन और सीमित संख्या में प्रतिभागियों से है।

चिया बीज कैसे खाएं

आप चिया सीड्स को कच्चा खा सकते हैं या उनके साथ तरह-तरह के पकवान बना सकते हैं। आप चावल, अनाज, दही और अन्य सब्जियों पर साबुत या जमीन चिया बीज छिड़क सकते हैं। चिया फ्रेस्को, जिसे मेक्सिको में फलों के रस या पानी के रूप में भी जाना जाता है, चिया के बीज को फलों के रस या पानी में भिगोकर बनाया जाता है। जब पानी में भिगोया जाता है, तो चिया के बीज बहुत शोषक हो जाते हैं। इससे उन्हें अनाज या अन्य व्यंजनों में जोड़ना आसान हो जाता है। चिया पेड़ के बीज एकमात्र चीज नहीं हैं जो महत्वपूर्ण हैं। स्प्राउट्स भी खाने योग्य होते हैं। उन्हें सलाद, सैंडविच और अन्य व्यंजनों में जोड़ें। चिया बिज क्या होता हैं | Chia Seed In Hindi Kya Hota Hai

उच्च पोषक तत्व

चिया बीज छोटे, काले या सफेद बीज होते हैं जो पौधे साल्विया हिस्पैनिकएल से आते हैं। उन्हें मध्य अमेरिका का मूल निवासी माना जाता है। बीजों का उपयोग अतीत में एज़्टेक और माया सभ्यताओं द्वारा उनके भोजन, औषधीय प्रयोजनों, अनुष्ठानों और सौंदर्य प्रसाधनों के लिए किया जाता था। दुनिया भर के लोग आज चिया बीज का आनंद लेते हैं। यह एक उल्लेखनीय पोषण प्रोफ़ाइल है क्योंकि इसमें केवल दो बड़े चम्मच लगते हैं।

प्राचीन सभ्यताओं का मानना था कि चिया के बीज अत्यधिक पौष्टिक थे, एक विश्वास जो आधुनिक विज्ञान द्वारा समर्थित है। चिया बीज के केवल 1 औंस (28 ग्राम या 2 बड़े चम्मच!) है:

  • कैलोरी: 138
  • प्रोटीन: 4.7 ग्राम
  • वसा 8.7 ग्राम
  • अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए): 5 ग्राम
  • कार्ब्स: 11.9 ग्राम
  • फाइबर: 9.8 ग्राम
  • कैल्शियम 14% दैनिक मूल्य (डीवी)।
  • आयरन 12%
  • मैग्नीशियम 23% डीवी
  • फास्फोरस डीवी का 20%
  • जिंक: 12%
  • विटामिन बी 1 (थायमिन)। 15%
  • विटामिन बी 3 (नियासिन), 16%

पैकेज में पैक किए गए एंटीऑक्सीडेंट

चिया सीड्स में पाए जाने वाले उत्कृष्ट एंटीऑक्सीडेंट भी एक महान स्रोत हैं। एंटीऑक्सिडेंट चिया के बीज में संवेदनशील वसा को बासी होने से बचाते हैं। वे मुक्त कणों के रूप में जाने वाले प्रतिक्रियाशील रसायनों को बेअसर करके मानव स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचाते हैं। ये शरीर में निर्माण होने पर कोशिका यौगिकों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। मुक्त कट्टरपंथी क्षति, उदाहरण के लिए, उम्र बढ़ने और कैंसर जैसी बीमारी में योगदान कर सकती है।

क्लोरोजेनिक एसिड, कैफिक एसिड, मायरिसेटिन और केम्पफेरोल चिया बीज में पाए जाने वाले विशिष्ट एंटीऑक्सिडेंट हैं। इन सभी में एंटीकैंसर और हृदय-सुरक्षात्मक गुण हो सकते हैं। क्लोरोजेनिक एसिड, उदाहरण के लिए, रक्तचाप को कम कर सकता है। दूसरी ओर, कैफिक एसिड में विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं। चिया बिज क्या होता हैं | Chia Seed In Hindi Kya Hota Hai

चिया बीज वजन घटाने में मदद कर सकते हैं

चिया सीड्स फाइबर और प्रोटीन प्रदान करके वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। चिया बीज के एक औंस (28 ग्राम) में लगभग 10 ग्राम आहार फाइबर होता है। वे प्रति वजन एक चौंका देने वाला 35% फाइबर हैं। जबकि इस विषय पर शोध मिश्रित किया गया है, कुछ अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि फाइबर मोटापे और अधिक वजन की रोकथाम में भूमिका निभा सकता है (11).

चिया सीड्स प्रोटीन भूख को कम करने और भोजन का सेवन बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। 24 लोगों के एक अध्ययन में पाया गया कि नाश्ते के रूप में दही के साथ चिया सीड्स खाने से भूख बढ़ जाती है और भोजन का सेवन कम हो जाता है। हालांकि, उन अध्ययनों में मिश्रित परिणाम देखे गए हैं जिन्होंने वजन घटाने के लिए चिया बीज की प्रभावशीलता की जांच की। चिया बिज क्या होता हैं | Chia Seed In Hindi Kya Hota Hai

2009 के एक अध्ययन में 90 अधिक वजन वाले लोगों को शामिल किया गया था, जिसमें पाया गया कि लगातार 12 हफ्तों तक प्रति दिन 50 ग्राम चिया बीज का सेवन करने से शरीर के वजन, रक्तचाप या सूजन मार्करों जैसे अन्य स्वास्थ्य मार्करों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा। 6 महीने के एक अध्ययन में 77 अधिक वजन वाले और मोटापे से ग्रस्त लोग शामिल थे, जिन्होंने कम कैलोरी आहार खाया था, से पता चला कि चिया बीज प्लेसबो की तुलना में वजन घटाने में काफी अधिक प्रभावी थे। चिया बिज क्या होता हैं | Chia Seed In Hindi Kya Hota Hai

यद्यपि चिया के बीज अपने आप से वजन घटाने का कारण नहीं बनेंगे, यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो वे स्वस्थ, संतुलित आहार में जोड़ने के लिए उपयोगी हो सकते हैं।

हृदय रोग के विकास के आपके जोखिम को कम कर सकता है

चिया सीड्स का सेवन करने से हृदय रोग के विकास का खतरा कम हो सकता है, क्योंकि वे फाइबर और ओमेगा -3 एस से भरपूर होते हैं। घुलनशील फाइबर, जो मुख्य रूप से चिया बीज में पाया जाता है, आपके कुल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है। इससे हृदय रोग होने का खतरा कम हो सकता है। एएलए (चिया सीड्स में पाए जाने वाले ओमेगा -3 फैटी एसिड) का सेवन करने से हृदय रोग विकसित होने का खतरा कम हो गया है।

हालांकि, चिया बीज और हृदय स्वास्थ्य के बीच संबंधों की जांच करने वाला कोई निर्णायक अध्ययन नहीं हुआ है।

चूहों में कुछ अध्ययनों से पता चला है कि चिया बीज हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है, जैसे कि उच्च ट्राइग्लिसराइड का स्तर और ऑक्सीडेटिव तनाव .कुछ मानव अध्ययनों से पता चला है कि चिया बीज की खुराक उच्च रक्तचाप के रोगियों, या उच्च रक्तचाप वाले लोगों में रक्तचाप को कम करती है। यह हृदय रोग के विकास के लिए एक जोखिम कारक है।यद्यपि चिया बीज को आपके दिल के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन अधिक शोध आवश्यक है।

हड्डियों के लिए कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व इस उत्पाद में निहित हैं

हड्डी के स्वास्थ्य के लिए कई पोषक तत्व आवश्यक हैं जो चिया बीज में पाए जाते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • चूना
  • फास्फोरस
  • मैग्नेशियम

कई अवलोकन संबंधी अध्ययनों से पता चला है कि अस्थि खनिज घनत्व और हड्डियों की ताकत के लिए इन पोषक तत्वों का पर्याप्त सेवन महत्वपूर्ण है। चिया बीज में पाया जाने वाला एएलए हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी भूमिका निभा सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि यह पोषक तत्व अस्थि खनिज घनत्व को भी बढ़ा सकता है। नियमित रूप से चिया सीड्स खाने से आपकी हड्डियों को मजबूत रखना संभव है।

चूहों पर एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने 13 महीने तक हर दिन चिया के बीज खाए, उनमें नियंत्रण समूह की तुलना में हड्डी खनिज सामग्री अधिक थी। इन लेखकों ने सुझाव दिया कि एएलए हड्डी खनिज सामग्री में इस वृद्धि के लिए जिम्मेदार हो सकता है। इस विषय को कुछ अध्ययनों में खोजा गया है जिन्होंने न केवल जानवरों पर ध्यान केंद्रित किया है, बल्कि मानव अध्ययनों की एक छोटी संख्या में भी। अधिक मानव अनुसंधान की आवश्यकता है।

ब्लड शुगर लेवल को कर सकता है

चिया बीज रक्त शर्करा को विनियमित करने में मदद कर सकते हैं, संभवतः उनकी फाइबर सामग्री या अन्य लाभकारी यौगिकों के कारण। उच्च रक्त शर्करा का स्तर मधुमेह का संकेत हो सकता है। उच्च रक्त शर्करा का स्तर हृदय रोग सहित कई जटिलताओं को जन्म दे सकता है। जानवरों के अध्ययन से पता चलता है कि चिया बीज इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार कर सकते हैं। यह भोजन के बाद रक्त शर्करा को स्थिर करने में मदद कर सकता है

यद्यपि मनुष्यों पर शोध सीमित है, कुछ पुराने अध्ययनों ने आशाजनक परिणाम दिखाए हैं। विशेष रूप से 2010 और 2013 के शोध से पता चलता है कि चिया बीज के साथ रोटी खाने से भोजन के बाद रक्त शर्करा का स्तर कम हो सकता है। हालांकि, इन पौष्टिक बीजों और रक्त शर्करा विनियमन के बीच संबंधों को समझने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।

डाइट में शामिल करना आसान

चिया सीड्स को अपनी डाइट में शामिल करना आसान है। आप उन्हें लगभग किसी भी पकवान में जोड़ सकते हैं, यहां तक कि नरम भी। उनका उपयोग विभिन्न व्यंजनों में किया जा सकता है, क्योंकि उन्हें किसी भी तैयारी की आवश्यकता नहीं होती है। आप इन्हें कच्चा या जूस में भिगोकर खा सकते हैं। उन्हें दही, अनाज, सब्जियों और चावल के व्यंजनों के ऊपर छिड़कें। वे घर के बने फ्रिटर्स में एक बाध्यकारी एजेंट के रूप में भी महान हैं

क्योंकि वे वसा और पानी को अवशोषित कर सकते हैं, आप उन्हें गाढ़ा या अंडे के विकल्प के रूप में उपयोग कर सकते हैं। आप उन्हें पानी के साथ मिलाकर जेल बना सकते हैं। उन्हें अच्छी तरह से बर्दाश्त किया जाता है। हालांकि, बीजों के अत्यधिक सेवन से सूजन और दस्त जैसे पाचन दुष्प्रभाव हो सकते हैं। आमतौर पर, चिया के बीज का सेवन निम्नलिखित मात्रा में किया जाना चाहिए: 0.7 औंस (20 ग्राम या 1.5 चम्मच) दिन में दो बार। किसी भी दुष्प्रभाव से बचने के लिए खूब सारा पानी पिएं।

सार

चिया सीड्स एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स, ओमेगा-3 फैट, फाइबर और विटामिन से भरपूर होते हैं। इन्हें आसानी से तैयार भी किया जा सकता है। उनके लिए कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें वजन घटाना और हृदय रोग विकसित होने का कम जोखिम शामिल है। लेकिन, इससे पहले कि हम कोई निश्चित निष्कर्ष निकाल सकें, मनुष्यों के साथ आगे के शोध की आवश्यकता है। यदि आप स्वास्थ्य लाभ की तलाश में हैं तो चिया बीज आपके आहार में एक बढ़िया अतिरिक्त हो सकता है। वे स्मूदी, दलिया और दही के साथ-साथ पके हुए सामान में बहुत अच्छे हैं।

केवल एक बात

यह वही है जो आपको आज करने की ज़रूरत है: यदि आपने कभी चिया पुडिंग की कोशिश नहीं की है, तो अब समय है! 1/2 कप (118 एमएल) दूध के साथ चिया बीज के 1 औंस (2 चम्मच, 28 ग्राम) मिलाएं। यदि वांछित है, तो आप 1 चम्मच मेपल सिरप या शहद जोड़ सकते हैं। सब कुछ एक साथ मिलाएं और जार में स्थानांतरित करें। उन्हें कई घंटों या रात भर के लिए रेफ्रिजरेटर में रखें। आनंद लेने से पहले, ताजे फल, नट्स या बीज के साथ अपने चिया पुडिंग को ऊपर रखें।आप मूंगफली का मक्खन और मैश किए हुए स्ट्रॉबेरी या नारियल के दूध और आम जैसे विभिन्न स्वाद संयोजनों को आजमा सकते हैं।

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