Anjeer Ke Labh Kya Hain, Diabetes, Weigh Loss, Nutrients In Fig – अंजीर खाने के शरीर को हैं अनगिनत लाभ, महिलाएं तो जरूर करें अपनी डाइट में इस ड्राई फ्रूट को शामिल


अंजीर खाने के शरीर को हैं अनगिनत लाभ, महिलाएं तो जरूर करें अपनी डाइट में इस ड्राई फ्रूट को शामिल

अंजीर में पाए जाने वाले खनिज और विटामिन शरीर को पीरियड्स (periods) के दौरान एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद करता है.

Anjeer benefits : भारतीयों का सूखे मेवों के प्रति प्रेम कल्पना से परे है. कोई भी तीज त्योहार हो बिना मेवों के अधूरा लगता है. इसका कारण है ड्राई फ्रूट्स के हेल्थ बेनेफिट्स. आज इस लेख में हम ऐसे ही एक शाही सूखे मेवे अंजीर के बारे में बात करेंगे जिसको अपनी डाइट में जरूर शामिल कर लेना चाहिए क्योंकि यह ड्राई फ्रूट (dry fruit) आयरन, मैग्नीशियम, मैंग्नीज, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स और जिंक जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है जिससे इम्यून सिस्टम (immune system) मजबूत होता है. इसके अलावा भी कई लाभ हैं जिसके बारे में आगे आर्टिकल में बताया जा रहा है. 

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अंजीर खाने के फायदे

1- 100 ग्राम सूखे अंजीर में,  209 कैलोरी, 4 ग्राम प्रोटीन, 1.5 ग्राम फैट, 48.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 9.2 ग्राम फाइबर प्राप्त होता है. जबकि, इतनी ही मात्रा में अंजीर के ताज़े फल से 43 कैलोरी, 1.3 ग्राम प्रोटीन, 0.3 ग्राम फैट, 9.5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 2 ग्राम फाइबर मिलता है.

2- आपको बता दें कि अंजीर में क्लोरोजेनिक एसिड और पोटैशियम होता है जो शुगर के मरीजों के लिए लाभकारी है. अगर मधुमेह रोगी बिल्कुल ताजे अंजीर को खाते हैं तो 15 से 20 ग्राम कार्बोहाइड्रेट मिल जाएगा जो सेहत के लिए लाभकारी है.

3- सूखी अंजीर खाने से बचना चाहिए क्योंकि यह ग्लाइसेमिक इंडेक्स को बढ़ा सकती है. अंजीर खाना चाहता हैं तो रात भर एक गिलास पानी में भिगाकर रखें, फिर सुबह इसको सेवन करें लाभ दोगुना हो जाएगा.

4- आप अंजीर को दूध में उबालकर पीते हैं तो इससे इम्यून सिस्टम बूस्ट होगा. रोगों से लड़ने की क्षमता बेहतर होगी.इससे अनिद्रा की समस्या से भी निजात मिल सकता है.

5- अंजीर खाने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं. और तो और दांत की भी सेहत अच्छी होती है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाई जाती है. इससे एनीमिया जैसी बीमारी से भी राहत मिल जाती है.  

6- यह फल महिलाओं को जरूर अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. अंजीर में पाए जाने वाले खनिज और विटामिन शरीर को पीरियड्स के दौरान एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद करता है. अंजीर में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट त्वचा को झुर्रियों से बचाते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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